आने वाला साल ऑटो सेक्टर में कैसा होगा ? 2024 में ये दो इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनियाँ लाएंगी IPO

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

जैसा कि 2023 अब खत्म ही हो चुका है और साल 2024 अपनी दहलीज़ पर है ऐसे में निवेशकों की नजर ऑटो सेक्टर में काम कर रही कंपनियों की ओर जरूर रहेगी। ऐसा इसलिए है क्यूंकि 2023, इस क्षेत्र में काफी बेहतरीन रहा है, महीनों के हिसाब से देखें तो ऑटो सेल्स में बढ़ोत्तरी ही देखी गई है। कई कंपनियों ने अपने नए प्रोडक्ट्स भी लांच किए हैं इनमें Maruti Suzuki, Kia Motors, Tata Motors और कुछ अन्य कंपनियाँ मुख्य रूप से शामिल रही हैं। क्या 2023 की तरह ही 2024 भी खास रहेगा और इलेक्ट्रिक व्हीकल का क्या ? इन बातों पर एक्सपर्ट्स के अनुमान कुछ यूं रहे,

2024 में ऑटो सेक्टर का हाल कैसा रहने वाला है ?

कुछ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ऑटो इंडस्ट्री के लिए 2023 की अपेक्षा आने वाले साल में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है। जहाँ SUV सेगमेंट में काफी बूम देखने को मिला है वहीं अगले साल छोटी गाड़ियों की बिक्री में रिकवरी अहम होने वाली है। ऐसा हो सकता है कि साल 2024 में सेल्स की ग्रोथ धीमी हो जाय। इसके अलावा पैसेंजर व्हीकल में Low-single digit और टू-व्हीलर में High-single digit बढ़त होने की उम्मीद है, साथ ही इलेक्ट्रिक व्हीकल पर ध्यान देने की ज्यादा जरूरत होगी।

इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) एक अहम कड़ी हो सकती है

ईंधन और गैस के बीच अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों का प्रचलन बढ़ने लगा है इसलिए साल 2024 में EV पर खास नजर बनाए रखने की जरूरत होगी। इसमें TATA कंपनी के Punch EV, Harrier EV और Safari EV शामिल हैं।

EV कंपनी OLA लाएगी अपना IPO

ओला (OLA Electric ) जो अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए काफी जानी जाती है, बहुत जल्द ही यह इलेक्ट्रिक कार लाने जा रही है। हालांकि बाजार में उसे पहले से मौजूद EV से चुनौती लेनी पड़ेगी। कंपनी के इस कदम से मार्केट में कुछ अलग संभावनाएं बनेंगी। ऐसा बताया जा रहा है कि OLA electric ने सेबी के पास ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (DRHP) दाखिल कर दिया है और बहुत जल्द ही अपना आईपीओ लाने वाली है। कंपनी की योजना आईपीओ के जरिए 700 मिलियन डॉलर जुटाने की है।

Ather की Pre-IPO योजनाएं और रणनीति

OLA के अलावा EV कंपनियों में Ather का नाम भी शामिल है जो अगले साल अपना IPO लाने वाली है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो एथर कंपनी हर महीने 15-20 नए स्टोर लॉन्च करना चाहती है और पब्लिक लिस्टिंग से पहले अतिरिक्त फंडिंग राउंड पर भी विचार कर सकती है।

डिस्क्लेमर : यह लेख सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। हमारा प्रयास की आप तक मार्केट की सही और सटीक जानकारी पहुंचे। हम किसी भी निवेश की सलाह नहीं देते, यदि आप किसी भी प्रकार के इन्वेस्ट की सोचें तो एक्सपर्ट की राय अवश्य लें।

Leave a Comment